The smart Trick of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें That Nobody is Discussing

Wiki Article



सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मार्केट में गाजर नजर आने लगती है.

इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। लगातार हिलाते रहें।

पंजाबी गुलाब की लस्सी

विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है

शरीर के लिए गाजर के लाभ कई तरीके से देखे जा सकते हैं। नीचे हम सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे बता रहे हैं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि गाजर किसी भी समस्या का डॉक्टरी उपचार नहीं है, बल्कि यह समस्या से बचाव व उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकती है।

मध्यम आंच पर लगातार हिलाते हुए ४ से ५ मिनट तक भून लें।

प्र. क्या मुझे गाजर का हलवा बनाते समय गाजर को भूनना चाहिए? क्या मैं इस कदम को छोड़ सकता हूं? गाजर के अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए गाजर का भूनना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। इससे गाजर का हलवा मसी नहीं होता और अच्छी बनावट रखता है। इस कदम से पीछे मत हटें।

– ड्राई फूट्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स पौष्टिक तत्‍वों के लिए जाने जाते है जो सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव कर वजन घटाने में भी सुधार करती है.

जल जीरा बनाने की विधि

शक्कर डालें। आप अपनी पसंद की मिठास के अनुसार कम या ज्यादा शक्कर मिला सकते हैं। कभी-कभी एक रीच, मलाईदार बनावट के लिए कन्डेन्स्ट मिल्क को जोड़ा जाता है। यदि इसका उपयोग किया जाता है, तो शक्कर ना डालें या फिर एक भाग शक्कर और एक भाग कन्डेन्स्ट मिल्क को गाजर के हलवे में डालें।

गाजर का हलवा खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दरअसल, गाजर में कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो कई रोगों से आपको सुरक्षित रख सकता है। सर्दियों में अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है तो गाजर का हलवा अपने आहार में जरूर शामिल करें।

पौष्टिकता से भरपूर गाजर से बनने वाले हलवे का स्वाद है लाजवाब.

आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर का हलवा आपके लिए एक परफेक्ट स्वीट डिश हो सकती है. बाजार की तर्ज पर ही आप घर पर स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपकी काफी मदद कर सकती है.

-गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.

read more

Report this wiki page